आहार दान मेटर | अहिंसा न्यूज़

दान का शाब्दिक अर्थ है – ‘देने की क्रिया’। सभी धर्मों में सुपात्र को दान देना परम् कर्तव्य माना गया है। हिन्दू धर्म में दान की बहुत महिमा बतायी गयी है। आधुनिक सन्दर्भों में दान का अर्थ किसी जरूरतमन्द को सहायता के रूप में कुछ देना है।

दान किसी वस्तु पर से अपना अधिकार समाप्त करके दूसरे का अधिकार स्थापित करना दान है। साथ ही यह आवश्यक है कि दान में दी हुई वस्तु के बदले में किसी प्रकार का विनिमय नहीं होना चाहिए। इस दान की पूर्ति तभी कही गई है जबकि दान में दी हुईं वस्तु के ऊपर पाने वाले का अधिकार स्थापित हो जाए। मान लिया जाए कि कोई वस्तु दान में दी गई किंतु उस वस्तु पर पानेवाले का अधिकार होने से पूर्व ही यदि वह वस्तु नष्ट हो गई तो वह दान नहीं कहा जा सकता। ऐसी परिस्थिति में यद्यपि दान देनेवाले को प्रत्यवाय नहीं लगता तथापि दाता को दान के फल की प्राप्ति भी नहीं हो सकती।

दान (जैन दृष्टि से) जैन ग्रंथों में पात्र, सम और अन्वय के भेद से दान के चार प्रकार बताए गए हैं। पात्रों को दिया हुआ दान पात्र, दीनदुखियों को दिया हुआ दान करुणा, सहधार्मिकों को कराया हुआ प्रीतिभोज आदि सम, तथा अपनी धनसंपत्ति को किसी उत्तराधिकारी को सौंप देने को अन्वय दान कहा है। दोनों में आहार दान, औषधदान, मुनियों को धार्मिक उपकरणों का दान तथा उनके ठहरने के लिए वसतिदान को मुख्य बताया गया है। ज्ञानदान और अभयदान को भी श्रेष्ठ दानों में गिना गया है।

श्रद्धा, तुष्टि, भक्ति, ज्ञान अलोभ, क्षमा और सत्य ये सात गुण दाता के लिए आवश्यक है। पड़गाहना करना, उच्च स्थान देना, चरणों का उदक ग्रहण करना, अर्चन करना, प्रणाम करना, मन वचन और काय तथा भोजन की शुद्धि रखना – इन नौ प्रकारों से दान देनेवाला दाता पुण्य का भागी होता है।

१-आहार दान देते समय श्रावक को प्रतिज्ञा लेने होती है ,आहार जल मन वचन काय से शुद्ध है! इस शुद्धि प्रतिज्ञा के लिए श्रावक को क्या क्या ध्यान रखना आवश्यक है?
२-जैन धर्म का चिन्ह त्रिलोक का नक्शा या हाथ, कौन सा है और उसको क्या कहते है?
३-पूजा से पूर्व श्रावक को स्नान करना आवश्यक है जबकि दिगंबर मुनियों को नहाना वर्जित क्यों है?
४-जैन धर्म में गुरु पर्व कौन सा है और उसे क्यों मनाया जाता है?
५-जैन धर्म में आगम सम्मत कौन कौन से त्यौहार मुख्य है और क्यों मनाये जाते है?क्या होली और विजय दशमी का मानना आगम सम्मत है?

Download Android App Download iOS App